Wednesday, May 15th, 2024

अप्रैल में आयोजित जेईई मैंस के रिजल्ट जारी, वेबसाइट व्यस्त

भोपाल।

जेईई मेंस 2019 परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। जेईई परीक्षा का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जारी किया गया है। देशभर के स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट देखने के लिए वेबसाइट को खोल रहे है। इससे वेबसाइट का सर्वर धीमा हो गया है। इसके कारण स्टूडेंट्स नजरें जमा कर अपने कंप्यूटर सिस्टम एयर मोबाइल पर अपना रोलनंबर और जन्मतिथि बारबार डाल रहे है। एग्जाम 7 से 12 अप्रैल तक हुआ था। परीक्षा हर दिन 2 शिफ्टों में हुई थी। जेईई पेपर वन (B.E./B.Tech.) के लिए आयोजित किया गया था।वहीं जेईई पेपर 2 (B. Arch/ B. Planning) के लिए होता है। JEE Main Exam साल में 2 बार आयोजित की जाती है। पहली परीक्षा जनवरी में आयोजित की गई थी। परीक्षा के लिए जनवरी में 9,35,741 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। अप्रैल में इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के लिए 6 हजार 543 उम्मीदवारों की वृद्धि हुई। वहीं आर्किटेक्चर पाठ्यक्रमों में पंजीकृत उम्मीदवारों की संख्या जनवरी में एक लाख 80 हजार 52 से गिरकर अप्रैल में एक लाख 69 हजार 767 हो गई।

जेईई मेन में छात्रों की रैंकिंग के लिए एनटीए स्कोर का सहारा लिया जाएगा। एनटीए स्कोर सभी चरणों में आयोजित परीक्षा के पर्सेंटाइल स्कोर को जोड़कर निकाला जाएगा। एनटीए स्‍कोर के आधार पर ऑल इंडिया रैंक तैयार की जाएगी।2019 में जेईई मेन परीक्षा साल में दो बार हुई। जनवरी की जेईई मेन 2019 परीक्षा में उत्तीर्ण हुआ कोई उम्मीदवार अप्रैल सेशन की जेईई मेन 2019 परीक्षा में शामिल होता है तो जिस सेशन में उसे अधिक अंक मिले हैं, उस सेशन के अंक को मान कर ऑल इंडिया रैंक जारी किया जाएगा।

एनटीए स्‍कोर ऐसे निकालेगा

एनटीए स्कोर सभी चरणों में आयोजित परीक्षा के पर्सेंटाइल स्कोर को जोड़कर निकाला जाता है। पहले सभी सेशन का अलग-अलग पर्सेंटाइल स्कोर निकाला जाता है। फिर उन पर्सेंटाइल स्कोर को एक साथ मिलाकर ओवरऑल मेरिट और रैंकिंग तैयार की जाती है. आपको बता दें कि परसेंटेज और पर्सेंटाइल दो अलग-अलग चीजें हैं. परसेंटेज का मतलब होता है कि 100 में से आपको कितने नंबर मिले।पर्सेंटाइल का मतलब होता है कि आपको कितने छात्रों से ज्यादा नंबर मिले. जैसे अगर आपका पर्सेंटाइल 60 फीसदी है तो इसका मतलब हुआ कि आपने 60 फीसदी उम्मीदवारों से ज्यादा मार्क्स हासिल किए हैं।

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

9 + 9 =

पाठको की राय